Kamarkas

Kamarkas
Call us Now

कमरकस किसे कहते हैं?

पलास के पेड़ और डालियों के छाल को काटने   पर एक प्रकार का चिपचिपा पदार्थ निकलता है।
 जो सूखकर हल्का भूरा लाल रंग का हो जाता है। इस हल्के भूरे लाल रंग के पदार्थ को ही पलास की गोंद या कमरकस कहते हैं।

कमरकस क्या चीज होती है?

कमरकस एक प्रकार का गोंद होता है जो पलास के पेड़ में चिरा लगाकर निकाला जाता है।विशेष कर इसका प्रयोग डिलीवरी के बाद महिलाओं की कमर में आयी कमजोरी को दूर करने में किया जाता है।

Kamarkas Benefits

कमरकस और गोंद के फायदे -इससे शरीर को अंदरूनी शक्ति मिलेगी। हाथों-पैरों का जलन हो कम होती है – अगर किसी को हाथ – पैरों में जलन की समस्या है तो इसे ठीक करने के लिए एक चम्मच गोंद कतीराऔर कमरकस को एक गिलास पानी में मिलाएं और सोने से पहले पी जाएं। एक फायदेमंद औषधीय पौधा है जो शरीर के लिए काफी लाभकारी साबित होता है।

कमरकस के लाभ

मसल्स को बनाए मजबूत- अक्सर देखा होगा की पीरियड के समय महिलाओं की कमर में दर्द होता है लेकिन ये दर्द क्यों होता है सोचा है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि महिलाओं की कमर पुरूषों के मुकाबले कमजोर होती है। इसलिए अक्सर डिलीवरी के बाद खाने में कमरकस दिया जाता है। जिससे शरीर फिट रह सके और बॉडी को फिर से शेप में लाया जा सके।

खांसी होने पर- अगर किसी को बलगम वाली खांसी हो रही है तो इस परेशानी से राहत पाने के लिए कमरकस की छाल को पानी में उबाल लें। इसके बाद इस पानी को पीते रहें। इससे बहुत जल्द खांसी की समस्या से राहत मिल जाएगी।

पेट गड़बड़ होने पर- पेट की समस्या होने पर बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है इसके लिए एक मिट्टी के बर्तन में पानी लें और उसमें कमरकस डालकर रख दें।

सिर दर्द होने पर- अगर किसी को सिर दर्द या फिल शरीर में सूजन है तो इससे राहत पाने के लिए छाल को पानी में उबाल लें फिर इस पानी पी लें। बहुत जल्द आपको सिर दर्द और सूजन से राहत मिलने लगेगी।

Categories:

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *